बिजनेस न्यूज़

Adani Group ने किया इस राज्य में 42,700 करोड़ के निवेश का बड़ा ऐलान

Adani Group Latest News: देश के जाने-माने बिजनेसमैन गौतम अडानी की निगाहें अब भारत के दक्षिणी राज्यों पर है। जी हां अडानी ग्रुप तमिलनाडु में 42,700 करोड़ रुपये का बड़ा निवेश (Investment) करने जा रहा। Tamil Nadu Global Investors Meet 2024 में अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन के MD करण अडानी की मौजूदगी में इसकी घोषणा की गई। इसके लिए MoU पर हस्ताक्षर किए गये। इतने बड़े निवेश के जरिये Adani Green Energy Limited राज्य में 3 पंप भंडारण परियोजनाओं में सबसे ज्यादा राशि खर्च करेगी।

ये है तमिलनाडु में Adani Group का इन्वेस्टमेंट प्लान

अडानी ग्रुप द्वारा इस इन्वेस्टमेंट प्लान को लेकर जो जानकारी दी गई है उसके मुताबिक़, अडानी ग्रीन एनर्जी आगामी 5 से 7 सालों में 3 पंप स्टोरेज परियोजनाओं में 24,500 करोड़ रुपये खर्च करेगी। साथ ही Adani Connex आगामी 7 सालों में हाइपरस्केल डेटा सेंटर में 13,200 करोड़ का निवेश करेगी।

इसके अलावा अडानी ग्रुप की सीमेंट कंपनी Ambuja Cement अगले 5 सालों में तीन सीमेंट ग्राइंटिंग प्लांटों में 3,500 करोड़ रुपये का निवेश करेगी जबकि Adani Total Gas अगले 8 वर्षों में 1,568 करोड़ का निवेश का प्लान बना रही है। इस प्रकार अडानी ग्रुप ने तमिलनाडु में 42,700 करोड़ रुपये से ज्यादा के निवेश का प्लान बनाया है।

करण अडानी ने कही ये बात

दो-दिवसीय ‘तमिलनाडु ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट’ (जीआईएम 2024) के दौरान अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन के एमडी करण अडानी ने इन्वेस्टमेंट प्रोजेक्ट्स के एमओयू (MoU) पर साइन करने के बाद कहा कि वर्तमान में तमिलनाडु स्थिरता, इंडस्ट्रियल ईको सिस्टम, एडवांस्ड इंफ्रास्ट्रक्चर समेत अन्य सुविधाओं और कारोबार अनुकूल नीतियों का उदाहरण बनकर उभरा है। साथ ही यहाँ अन्य राज्यों की तुलना में कार्यबल अधिक है खासकर महिला कार्यबल ज़्यादा है।

आगे उन्होंने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन को लेकर कहा कि राज्य को सामाजिक-आर्थिक महाशक्ति बनाने के उनके अभियान ने इन्वेस्टर्स को तमिलनाडु की ओर आकर्षित किया है।

तमिलनाडु में अडानी के बिजनेस

जानकारी के लिए आपको बता दें कि तमिलनाडु में अडानी ग्रुप ने पहले से ही अपना कारोबार जमा रखा है। अडानी ग्रुप तमिलनाडु में पोर्ट्स एंड लॉजिस्टिक, खाद्य तेल, पावर ट्रांसमिशन, सिटी गैस वितरण, डेटा सेंटर, ग्रीन एनर्जी से लेकर सीमेंट मैन्युफैक्चरिंग समेत अन्य कई सेक्टर्स में बिजनेस कर रहा है।

Adani Ports की कंपनी कट्टुपल्ली और एन्नोर बंदरगाहों का संचालन कर रही है और अब तक तिरुवल्लूर जिले में कुल 3,733 करोड़ रुपये का निवेश का चुकी है।

मुकेश अंबानी की रिलायंस भी इस दौड़ में शामिल

तमिलनाडु में 7-8 जनवरी को आयोजित दो दिवसीय “ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट” (GRM 2024) में देश के दिग्गज कारोबारियों ने शिरकत की। कार्यक्रम के दौरान उद्योगपतियों ने तमिलनाडु में इन्वेस्टमेंट को लेकर अपनी रुचि दिखाई। इस कड़ी रिलायंस चेयरमैन Mukesh Ambani ने भी तमिलनाडु में बड़ा इन्वेस्टमेंट करने का ऐलान किया था।

मुकेश अंबानी ने ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट में एक वीडियो मैसेज के जरिए कहा कि Reliance Industries तमिलनाडु में Renewable Energy और Green Hydrogen में नए निवेश कर रही है। इसके अलावा वो राज्य में कनाडा की Brookfield कंपनी के साथ मिलकर एक अत्याधुनिक डेटा सेंटर खोलने जा रही है।

ये भी पढ़े – बजट 2024 से Real Estate Sector को होम लोन टैक्‍स छूट सीमा बढ़ाने की उम्मीद

Anu

अनु कैरों, businesstak.in में बतौर चीफ एडिटर के रूप में काम कर रही हूँ । मैंने साल 2016 में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से बिजनेस इकोनॉमिक्स में मास्टर डिग्री हासिल की है। मुझे बिजनेस सेक्शन में पर्सनल फाइनेंस, शेयर बाजार, म्यूचुअल फंड, इकोनॉमी जैसे विषयों पर लिखने में विशेष रुचि है।

Leave a Comment