म्यूचुअल फंड

2024 के लिए बेस्ट मिड कैप म्यूचुअल फंड, 3 साल में मिला 36% तक का रिटर्न

Best Midcap Mutual Funds Performance Wise For 2024: शेयर मार्केट में उतार-चढ़ाव के बीच म्‍यूचुअल फंड्स में निवेशकों का भरोसा बढ़ता जा रहा है। मिड कैप म्यूचुअल फंड में कई ऐसे फंड्स हैं, जिन्‍होंने बीते कुछ सालों में ही निवेशकों का शानदार रिटर्न दिया है।

साल 2023 मिड कैप शेयरों में शानदार रैली देखने को मिली । बीते एक साल के दौरान BSE Midcap Index में 45% से ज्‍यादा की तेजी आई है। वहीं दूसरी और Midcap Mutual Funds ने भी इस दौरान निवेशकों को बेहतरीन मुनाफा दिया। बाजार के जानकारों (Experts) का मानना हैं कि Macro Level पर सेंटीमेंट काफी बेहतर हैं।

भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था भी तेजी से आगे बढ़ रही है। भविष्य के लिए ग्रोथ इंडीकेटर्स अच्‍छे संकेत दे रहे हैं। ऐसे में आगे भी मिडकैप का प्रदर्शन बेहतर रहने की पूरी संभावना है। वैसे भी देखा जाये तो भारतीय निवेशकों के लिए हमेशा से ही मिडकैप फंड्स पहली पसंद रहे है। क्योंकि बाजार में लंबी रैली आने पर ये मिडकैप फंड्स लार्ज कैप की तुलना में ज्यादा रिटर्न देने की क्षमता रखते हैं।

यह भी पढ़े – म्यूचुअल फंड में SIP के जरिए निवेश से ऐसे होंगे मालामाल

ऐसे में यदि आप भी बाजार से मुनाफा कमाने के लिए निवेश करने की सोच रहे है, लेकिन मिडकैप शेयरों में सीधा पैसा लगाने से हिचकिचा रहे है तो आप मिडकैप म्‍यूचुअल फंड के जरिए निवेश कर सकते हैं।

बेस्ट मिड कैप म्यूचुअल फंड 2024

Best Mid Cap Mutual Funds To Invest in 2024- बाजार में कई ऐसे मिडकैप म्‍यूचुअल फंड प्लान मौजूद हैं, जो 3, 5 और 10 साल के दौरान लगातार हाई रिटर्न देते आ रही है। यहां आपके लिये यह जानना ज़रूरी है कि इन मिडकैप फंड द्वारा आपका पैसा डायवर्सिफाई करके अलग अलग मिडकैप शेयरों में लगाया जाता है। डायवर्सिफाई पोर्टफोलियो से आपको ये बेनिफिट्स होता है कि आपका रिस्क कम हो जाता है और मुनाफे की संभावना बढ़ जाती है । आज हम आपको यहां कुछ ऐसे मिडकैप फंड के बारे में जानकारी देने जा रहे है, जिन्होंने बीते सालों के दौरान हाई रिटर्न दिया है।

3 साल में बेस्ट रिटर्न वाले मिड कैप फंड्स

मिड कैप म्यूचुअल फंड 3 साल में रिटर्न
Motilal Oswal Midcap Fund 36.26%
Quant Mid Cap Fund 35.62%
Nippon Ind Growth Fund 32.38%
Mahindra Manulife Mid Cap Fund 31.80%
HDFC Mid Cap Opp Fund 31.26%

5 साल में बेस्ट रिटर्न वाले मिड कैप फंड्स

मिड कैप म्यूचुअल फंड5 साल में रिटर्न
Quant Mid Cap Fund29.70%
PGIM Ind Midcap Opp Fund26.99%
Nippon Ind Growth Fund26.10%
Motilal Oswal Midcap Fund26.29%
Edelweiss Mid Cap Fund25.61%

10 साल में बेस्ट रिटर्न वाले मिड कैप फंड

मिड कैप म्यूचुअल फंड10 साल में रिटर्न
Kotak Emrgng Eqt Fund24.21%
Edelweiss Mid Cap Fund23.84%
HDFC Mid-Cap Opp Fund22.84%
Tata Midcap Growth Fund21.29%
Invesco Ind Midcap Fund20.82

नोट :- यहां ऊपर प्रकाशित सभी मिड कैप म्यूचुअल फंड के आंकड़े (अंतिम अपडेट) 5 जनवरी 2024 के अनुसार है।

मिड कैप म्यूचुअल फंड क्या होता है?

मिड-कैप इक्विटी फंड को मिड-कैप म्यूचुअल फंड भी कहा जाता है। ये मिड-कैप कंपनियों के शेयर होते हैं।भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) द्वारा निर्धारित नियमों के मुताबिक़ मार्केट कैपिटलाइजेशन में 101वीं से 250वीं रैंक वाली कंपनियों को इस श्रेणी में रखा गया है। इन फंडों में जोखिम और रिटर्न दोनों का मिश्रण होता है।

मिड-कैप फंड आमतौर पर लार्ज-कैप फंडों की तुलना में बेहतर रिटर्न देते हैं, लेकिन उनकी तुलना में अधिक अस्थिर होते हैं। दूसरी ओर, वे स्मॉल-कैप फंडों की तुलना में अधिक स्थिर होते हैं लेकिन कम रिटर्न देते हैं।

मिड कैप फंड्स में किसे निवेश करना चाहिए?

मिडकैप फंड में उन लोगों को निवेश करना चाहिए जो लम्बे समय के लिए निवेश करना चाहते है, क्योंकि लंबी अवधि में ये फंड हाई रिटर्न देते है। एक्सपर्ट की माने तो इसकी अवधि कम से कम 3 से 5 साल के लिए होनी चाहिए । साथ ही जिन्होंने लार्जकैप में निदेश कर रखा हाओ और अपने पोर्टफोलियो को डाइवर्सिफाई करना चाहते हैं उनके लिए भी मिडकैप फायदे का सौदा है । क्योंकि ऐसा करने से उन्हें हाई रिटर्न मिलने के चांस बढ़ जाते हैं।

यह भी पढ़े – Mutual Fund Investment: ऐसे करें म्यूचुअल फंड में निवेश, कभी नहीं होगा नुकसान

डिस्क्लेमर: यहां प्रदान की गई जानकारी केवल सूचना हेतु दी जा रही है। यहां आपको यह बताना जरूरी है कि शेयर मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा अपने वित्तीय सलाहकार (financial planner) से राय अवश्य लें। BusinessTak द्वारा यहां कभी भी किसी को पैसा लगाने (निवेश) की सलाह नहीं दी जाती।

Anu

अनु कैरों, businesstak.in में बतौर चीफ एडिटर के रूप में काम कर रही हूँ । मैंने साल 2016 में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से बिजनेस इकोनॉमिक्स में मास्टर डिग्री हासिल की है। मुझे बिजनेस सेक्शन में पर्सनल फाइनेंस, शेयर बाजार, म्यूचुअल फंड, इकोनॉमी जैसे विषयों पर लिखने में विशेष रुचि है।

Leave a Comment